होमFAQआदिवासियों के भगवान कौन है? | Adivasiyon Ke Bhagwan Kaun Hai?

आदिवासियों के भगवान कौन है? | Adivasiyon Ke Bhagwan Kaun Hai?

जोहार साथियों, क्या आप जानना चाहते हैं कि “आदिवासियों के भगवान कौन है? Adivasiyon Ke Bhagwan Kaun Hai?” तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं क्योंकि इस आर्टिकल में आदिवासी का भगवान कौन है? और उन्हें क्यो भगवान मानते है के बारे में जानकारी पढ़ने को मिलने वाली है। अतः इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे:-

आदिवासियों के भगवान कौन है, Adivasiyon Ke Bhagwan Kaun Hai, आदिवासी का भगवान कौन है
आदिवासियों के भगवान कौन है?

आदिवासियों के भगवान कौन है? Adivasiyon Ke Bhagwan Kaun Hai?

क्रांति सूर्य, महामानव, जननायक, जल-जंगल-जमीन के रक्षक धरती आबा, बिरसा मुंडा (Birsa Munda) को भारतीय आदिवासी समुदाय अपना भगवान मानते है।

बिरसा मुंडा इतिहास

बिरसा मुंडा (Birsa Munda) को भारतीय आदिवासी समुदाय भगवान क्योंकि मानते है?

मुंडा का नाम भारतीय इतिहास में लोकनायक और स्वतंत्रता सेनानी के रूप में आता है, जो मुंडा जनजाति समुदाय के थे।

उन्होंने उन्नीसवीं शताब्दी में क्रांतिकारी चिंतन से झारखंड में आदिवासी समुदाय (Tribal Community) की दशा और दिशा बदलकर नवीन सामाजिक और राजनीतिक युग का सूत्रपात किया। उन्होंने अत्याचारी अंग्रेजों के खिलाफ लोहा लेकर काले कानून से मुक्ति दिलाई।

उन्होंने अपने समुदाय को एकत्रित किया और पुराने रूढ़ियों, अंधविश्वासों एवं पाखण्डों को खंडन किया। महामारी के समय लोगो की सेवा किया तथा लोगों को मादक पदार्थों एवं हिंसा से दूर रहने की सलाह दी।

बिरसा मुंडा ने किसानों का शोषण करने वाले जमींदारों एवं किसानों को लूट कर व्यापारिक और औद्योगिक पूंजी का विस्तार करना वाले के विरुद्ध आवाज उठाया।
उन्होंने आदिवासी समुदाय के संस्कृति, रहन-सहन, खान-पान, रीति-रिवाज और संस्कार में न सिर्फ सुधार किया बल्कि गरीबी, अशिक्षा और बेरोजगारी को दूर करने पर भी काम किया। उन्होंने आदिवासी संस्कृति के साथ साथ भारतीय संस्कृति को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

इसलिए बिरसा मुंडा जी (Birsa Munda) को बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ सहित सभी भारतीय आदिवासी समुदाय भगवान मानता और पूजा है।

इसे भी पढ़े:

दोस्तो, आशा है इस आर्टिकल में – आदिवासियों के भगवान कौन है? Adivasiyon Ke Bhagwan Kaun Hai? / आदिवासी का भगवान कौन है?, बिरसा मुंडा को आदिवासी भगवान क्योंकि मानते है? / Birsa Munda ko Adivasi Bhagwan Kyon Mante Hai? आपको पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करे और नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। धन्यवाद

Telegram Join Button
- विज्ञापन -

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -

केटेगरी