होमपैसे कमाएआर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए 10 तरीके

आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए 10 तरीके

क्या आप ढूंढ रहे हैं आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए (Article Likh Kar Paise Kamaye) या आपका सवाल है क्या मैं आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकता हूं? तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं क्योंकि इस पेज पर आपको Content Writing Se Paise Kaise Kamaye के 10 तरीके बताने वाले है। आगे 5 मिनट में इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद आपको घर बैठे Hindi Article Likh Kar Paise Kaise Kamaye जान सकते है। वह भी आसान शब्दों में, तो आगे आर्टिकल अंत तक ध्यान से पढ़े।

article se paise kaise kamaye, hindi article likh kar paise kaise kamaye, article writing se paise kaise kamaye hindi
Article Likh Kar Paise Kamaye

विषय सूची

आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए Article Likh Kar Paise Kamaye

आज के समय में तेजी से दौड़ती हुई 5G इंटरनेट की दुनिया में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (Ghar Baithe Online Paise Kamane Ke Tarike) कई है। जिसमें से हिंदी में आर्टिकल लिख कर पैसे कमाने का तरीका (Hindi me article likh kar paise kamaye) प्रसिद्ध है।

कई लोग Hindi me Content Writing करके प्रति महीना लाखो रुपये कमा रहे हैं। अब आप खुद सोचिये जब दूसरे लोग लिख कर पैसे कमा रहे हैं तो क्या आप नही कमा सकते हैं। क्या आप दूसरों से कम है? बिल्कुल नही। आप भी Article लिख कर पैसे कमा सकते हैं। सिर्फ आपको मालूम नही है कि कैसे और कहाँ Content Writing कर ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाए। जो इस आर्टिकल में पूरी जानकारी चरणबद्ध बताया गया।

आगे मैं यह भी बताऊंगा कि आप हमारे ब्लॉक के लिए आर्टिकल लिखकर कैसे पैसा कमा सकते हैं। आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए के बारे में जाने से पहले आप जानिए कि आर्टिकल राइटिंग क्या है और आर्टिकल राइटिंग कैसे करें? Article Se Paise Kaise Kamaye? यह काफी महत्वपूर्ण है तो आगे पढ़िए।

आर्टिकल राइटिंग क्या है?

आर्टिकल राइटिंग (Article Writing) एक कौशल है जिसका उद्देश्य विभिन्न विषयों पर विचारों, ज्ञान, विवरण, विश्लेषण, या संदेशों को लिखित रूप में प्रस्तुत करना होता है। एक लेखक के द्वारा लिखे गए लेखों का उद्देश्य वास्तविकता और ज्ञान को साझा करना होता है। इसे Content Writing भी कहते हैं। हिंदी में लेख लेखन कहते है।

Article Writing के दौरान लेखक को अपने विषय पर गहन अध्ययन करना चाहिए ताकि उन्हें उस विषय पर सही जानकारी और समझ हो सके। इसके बाद, वे अपने विषय के बारे में विचार करते हैं और उन विचारों को एक संरचित ढंग से आवश्यकतानुसार लिखते हैं।

Content Writing या Article Writing कई रूपों में हो सकता है जैसे विज्ञान, तकनीक, साहित्य, व्यापार, समाचार, विचार और इत्यादि। आर्टिकल राइटिंग के माध्यम से व्यक्ति अपने विचारों और विषयों को एक या एक से अधिक लोगों से शेयर कर सकता है, जो अपनी जानकारी और समझ को बढ़ाने के लिए उन्हें पढ़ते हैं। आगे पढ़िए Article Writing कैसे करें? Article Se Paise Kaise Kamaye?

आर्टिकल राइटिंग कैसे करें?

किसी विषय पर एक प्रभावी आर्टिकल लिखने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए:

एक विषय चुनें / Choose a topic:

उस विषय का चयन करें जिसके बारे में आप भावुक हैं और जो आपके दर्शकों को दिलचस्प और प्रासंगिक लगेगा।

अनुसंधान / Research:

अपने विषय के बारे में जानकारी और विचार एकत्र करने के लिए रिसर्च करें। रिसर्च करने के लिए विश्वसनीय वेबसाइटों, अकादमिक पत्रिकाओं और पुस्तकों जैसे विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें। स्रोत में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों उपयोग कर सकते है।

एक रूपरेखा बनाएँ / Create an Outline

अपने विचारों और सुझावों को एक रूपरेखा में व्यवस्थित करें। यह आपको अपने लेख की संरचना करने में मदद करेगा और सुनिश्चित करेगा कि आप सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को कवर करते हैं।

एक आकर्षक परिचय लिखें / Write a Catchy Introduction

अपने आर्टिकल के परिचय को ऐसा लिखे जो आपके पाठक का ध्यान आकर्षित करे और उन्हें और अधिक पढ़ने के लिए प्रेरित करें।

लेख का मुख्य भाग लिखें / Write the Body of the Article

आपके लेख के मुख्य भाग को आपके मुख्य बिंदुओं का समर्थन करने के लिए विवरण, तथ्य और उदाहरण प्रदान करने चाहिए।

एक निष्कर्ष लिखें / Write a Conclusion

आपके निष्कर्ष को आपके मुख्य बिंदुओं को सारांशित करना चाहिए और आपके पाठक पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ना चाहिए।

संपादित करें और प्रूफ़रीड करें / Edit and Proofread

अपना लेख लिखने के बाद, त्रुटियों, टाइपोस और व्याकरण संबंधी गलतियों की जाँच करने के लिए इसे ध्यान से पढ़ें। अपने लेख के प्रवाह और पठनीयता को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक संशोधन करें।

प्रकाशित करें या सबमिट करें / Publish or Submit

एक बार जब आप अपने लेख से संतुष्ट हो जाते हैं, तो आप इसे या तो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रकाशित कर सकते हैं, या विचार के लिए संबंधित प्रकाशन को सबमिट कर सकते हैं।

याद रखें, लेखन एक ऐसा कौशल है जो अभ्यास को पूर्णता तक ले जाता है। धैर्य और दृढ़ता से आप एक उत्कृष्ट लेख लेखक बन सकते हैं।

आर्टिकल लिख कर पैसा कमाने के तरीके

Hindi.uzabnet.com

हिंदी: उज़बनेट वेबसाइट एक प्रसिद्ध ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म जो खुद के बिज़नेस के साथ मालिक के रूप में एक स्वतंत्र जीवन जीने की बात करता हैं और अपने उपयोगकर्ताओं को जानकारी हिंदी में प्रदान करता है। जहाँ हिंदी में आर्टिकल लिखकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। हमारे लिए लिखें और कमाएं

Quora.com

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां लोग प्रश्न पूछ सकते हैं और उपयोगकर्ताओं के समुदाय से उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर कंटेंट राइटिंग करके आप पैसा कमा सकते हैं।

क्वोरा हाल ही में कुछ दिन पहले हिंदी में आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के लिए एक प्रोग्राम लांच किया है। जिसमें जुड़ कर बहुत से लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे है। इसमें खास बात यह है कि आप अंग्रेजी या हिंदी दोनों भाषा साथ साथ अन्य कई भाषाओ में लिख सकते हैं। आप भी क्वोरा पर लिखकर पैसा कमा सकते हैं। क्वोरा मोनेटाइजिंग प्रोग्राम में जुड़ने के लिए कुछ नियम और शर्त है जिन्हें आपको स्वीकार करना पड़ेगा।

Blogger

ब्लॉगर एक ऐसा फ्री प्लेटफार्म है जो लिखने के शौकीन को अपने विचार या अनुभव या किसी विषय पर अपनी जानकारी लिख कर दुसरो के साथ शेयर करने पर पैसा भी कमा सकते हैं। यहाँ पढ़े पूरी जानकारी फ्री में ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये?

Fiverr

फाइबर एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां काम करने वाले और काम कराने वाले दोनों मिलते हैं। यहां आप Article Writing कर पैसा कमा सकते हैं।

फाइबर पर पैसा कमाने के लिए आपको एक अकाउंट बनाना होगा और अपने प्रोफाइल को अच्छी तरह से सेटअप करना होगा। इसके बाद कांटेक्ट राइटिंग के लिए रिक्वेस्ट भेजना होगा।

Content Writer की जिसको जरूरत होगा वह आपसे संपर्क करेगा और आपसे आर्टिकल लिखवाएगा जिसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

Guest Post

ब्लॉग बनाना आसान है लेकिन ब्लॉक को गूगल में रंग कराना मुश्किल है। ऐसी स्थिति में दूसरे ब्लॉगर के ब्लॉग जो रैंक किया है पर गेस्ट पोस्ट पब्लिश करते हैं। लेकिन सभी ब्लॉगर खुद आर्टिकल नहीं लिख सकते हैं तो कंटेंट राइटर से अपना आर्टिकल लिखवाते हैं जिसके बदले वह पैसे भी देते हैं।

गेस्ट पोस्ट कंटेंट राइटर बनने के लिए जिस विषय पर आर्टिकल लिखना है उस विषय पर अच्छा से रिसर्च करना होता है। आर्टिकल में हर एक जानकारी को लिखना रहता है। तब आपको लोग पसंद करेंगे और और अधिक काम आपको मिलेगा जिससे अधिक पैसा कमा सकते हैं।

Upwork

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो अपने Upwork.com आपके लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म हो सकता है। जो लिखकर पैसा कमाने का अवसर देता है। वैसे मैं यहां हर तरह के काम मिल जाता है लेकिन यहां आप आर्टिकल राइटिंग कर कर भी पैसा कमा सकते हैं।

नीचे कुछ वेबसाइट का नाम दिया गया है जहां लिखकर पैसा कमाने के लिए आप आवेदन कर सकते हैं:-

  • HireWriters.com
  • iwriter
  • WriterAccess.com
  • WritersWeekly.com
  • WriterTown.com

 Freelancers

फ्रीलांसर पर एक प्रोफेशनल आर्टिकल राइटर बन कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है की फ्रीलांसर पर राइटर बनने के लिए अपनी राइटिंग स्किल को बेहतर करना होगा।

फ्रीलांसर पर राइटर बनने का मतलब हुआ है कि आप अपनी लेखानी कौशल को बेचकर पैसा कमाना चाहते हैं। इसलिए आपका लेखानी कौशल बहुत बहुत बेहतरीन होने चाहिए। इसके लिए फ्रीलांसर पर आपको अपनी एक अकाउंट बनाना होगा। जहां ब्लॉगर या अन्य लोग जिन्हें आर्टिकल लिखवाना है आपसे संपर्क करेंगे और आर्टिकल के बदले पैसे देंगे।

नीचे कुछ प्रसिद्ध फ्रीलांसर वेबसाइट किया गया है, जिस पर आप अपना अकाउंट बनाकर और आर्टिकल लिखकर घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

  • Fiverr
  • Freelancer
  • Upwork

News Website

समय के साथ-साथ हर कार्यों में बदलाव आता है। पहले हम लोग खबर अखबार में पढ़ते थे लेकिन अब इंटरनेट के दुनिया में घर बैठे ऑनलाइन न्यूज़ पढ़ते हैं। समय के साथ साथ इसका विस्तार भी हुआ है। गांव, घर, कस्बे का भी न्यूज़ पब्लिश होने शुरू हो गए हैं। लेकिन किसी भी न्यूज़ एजेंसी के पास इतने रिपोर्टर नहीं है कि हर जगह की खबर प्रकाशित कर सकें। इसलिए वे लोग लोकल न्यूज़ लिखवाने के लिए कांटेक्ट राइडर को हायर करते हैं।

आप भी किसी न्यूज़ एजेंसी के साथ जोड़ कर और अपने क्षेत्र के और आसपास के न्यूज़ लिखकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। न्यूज़ वेबसाइट के लिए लिखने का सबसे बड़ी फायदा यह है कि इसमें आर्टिकल बहुत लंबी नहीं लिखना पड़ता है, छोटा-छोटा आर्टिकल से भी काम चल जाता है। इसलिए आप एक दिन में 10 या 12 आर्टिकल भी लिख सकते हैं और अच्छी खासी पैसा कमा सकते हैं।

Social Media

आजकल सोशल मीडिया का उपयोग हर कोई करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सोशल मीडिया से भी पैसा कमाए जा सकते हैं। अगर नहीं पता है तो आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि सोशल मीडिया से भी पैसा कमा सकते हैं।

आजकल सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां सबसे ज्यादा भीड़ है और जहां सबसे ज्यादा भीड़ है वहां पैसा कमाने का बहुत अच्छा असर होता है। इसका प्रमाण आप देख सकते हैं अपने आसपास किसी मेला या भीड़ वाली कोई कार्यक्रम जब भी होता है वहां कई तरह के सामान बेचने वाले दुकानदार अपना दुकान लगा देते हैं और अपनी वास्तु बेचकर अच्छा पैसा कमाते हैं। वैसा ही आप ऑनलाइन माध्यम से लोगों को एक प्लेटफार्म जोड़कर पैसा कमा सकते हैं और इसके लिए सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, लिंकेडीन, और टेलीग्राम ग्रुप इत्यादि से अच्छा और कोई बेहतर ऑप्शन नहीं है।

सोशल मीडिया पर कंटेंट राइटिंग कर पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको सोशल मीडिया (Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter या Telegram) पर आपको एक पेज/ग्रुप/अकाउंट बनाने होंगे। इन पेज या ग्रुप में आपको उन विषय पर लिखना होगा जो लोग ज्यादा पसंद करते हैं। धीरे-धीरे लोग आपको फॉलो कर आप से जुड़ने लगेंगे। जब बहुत अधिक लोग जुड़ जाएंगे तो affiliate marketing, sponsorship और brand collaboration से आप बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Shayari और Quotes

हमारे देश भारत में लोग कविता, कोट्स और शायरी पढ़ने के बहुत शौकीन हैं। सिर्फ पढ़ते ही नहीं एक दूसरे को शेयर भी करते हैं। वह सुबह सुबह उठते हैं या रात में सोने से पहले एक दूसरे को गुड मॉर्निंग या गुड नाइट जैसे मैसेज भी शेयर करते हैं। अगर आप भी कविता, कोट्स या शायरी लिखने में रुचि रखते हैं तो घर बैठे ऑनलाइन लिखकर पैसा बहुत अच्छा कमा सकते हैं।

कविता कोट्स या शायरी लिखकर पैसा कमाने के लिए आप अपना खुद का ब्लॉक बना सकते हैं और ऐडसेंस से अप्रूवल लेकर पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप अपना ब्लॉग नहीं बनाना चाहते हैं, किसी और ब्लॉग वेबसाइट के लिए लिखना चाहते हैं तो वहां भी आप लिख सकते हैं, इसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

अपना ब्लॉग या किसी और के ब्लॉग वेबसाइट पर कविता कोट्स या शायरी लिखकर पैसे कमाने के अलावा आप सोशल मीडिया पर भी लिखकर पैसा कमा सकते हैं। सोशल मीडिया पर कविता कोट्स या शायरी लिखकर कैसे पैसा कमाए इसके लिए पहले हम बता चुके हैं।

आप हमारे ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमा सकते है?

दोस्तों, अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट 2023 (Ghar Par Kaam Dene Wali Company) ढूंढ रहे हैं तो आप हमारे ब्लॉक के लिए काम कर सकते हैं। अगर आप हिंदी में लिखना पसंद करते हैं और लेखन शैली आपका बढ़िया है तो आप हमारे वेबसाइट के लिए लिख सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें हमारे लिए लिखें और कमाएं

FAQ:-

  1. क्या मैं लेख लिखकर कमा सकता हूं?

    क्या आर्टिकल लिखने के पैसे मिल सकते हैं? या क्या मैं आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकता हूं? हाँ, आप लेख लिखकर कमाई कर सकते हैं। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और वेबसाइट हैं जो लेखकों को छोटे लेखों के लिए प्रतिष्ठित कार्य देते हैं। यहां आपको प्रति शब्द या प्रति लेख की कीमत मिलती है, जिसे आपको लिखने के लिए प्राप्त करना होगा। लेखों की कीमत भिन्न हो सकती है और इसे प्लेटफॉर्म या उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं पर निर्भर किया जाता है। इसलिए, आपको ऐसे प्लेटफॉर्म को खोजना चाहिए जहां आपकी लेखन क्षमता की मांग होती है और आपको उचित मान्यता और भुगतान मिलता है।

  2. कंटेंट राइटर का क्या काम होता है?

    कंटेंट राइटर का काम होता है उच्च-गुणवत्ता वाले लिखित सामग्री को तैयार करना। यह प्रोफेशनल लेखकों को शामिल करता है जो विभिन्न जानकारी और विषयों पर लिखने के लिए विशेषज्ञ होते हैं। कंटेंट राइटर उचित भाषा, अच्छी व्याकरण, और प्रभावी संगठन की अपेक्षा रखता हैं। वे विज्ञापन, ब्लॉग पोस्ट, सोशल मीडिया पोस्ट, आर्टिकल, ईबुक्स, वेबसाइट कंटेंट और अन्य डिजिटल सामग्री को लिखते हैं। उनका उद्देश्य पाठकों को दिलचस्प, सूचनापूर्ण और प्रेरणादायक सामग्री प्रदान करना होता है।

  3. लेख लिखने में कितना पैसा लगता है?

    लेख लिखने की कीमत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि लेखक का अनुभव, लेख की विषयवस्तु, परियोजना का महत्व, लेख की मांग आदि। इसलिए, लेख की प्रति शब्द की कीमत स्थिति के अनुसार भिन्न हो सकती है। आमतौर पर, कई लेखक शब्दों की आधार पर कीमत निर्धारित करते हैं, और इसे प्रति शब्द या प्रति संवाद में निर्धारित किया जा सकता है। लेखकों के बीच इस आंकड़े में विवाद हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आवश्यकताओं और बजट को विचार करके एक संबंधित लेखक से संपर्क करें। सामान्यतः एक बढ़िया SEO पूर्ण लेख लिखने पर लेखक को 50 से 250 रुपए तक मिलते हैं।

Content Writing se paise kaise kamaye

आशा है इस आर्टिकल में दी गई जानकारी – आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए (Article Likh Kar Paise Kamaye), Content Writing Se Paise Kaise Kamaye, घर बैठे Hindi Article Likh Kar Paise Kaise Kamaye, आर्टिकल राइटिंग क्या है?, Article Writing, Content Writing, आर्टिकल राइटिंग कैसे करें?Article Se Paise Kaise Kamaye, आर्टिकल लिख कर पैसा कमाने के तरीके आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों, परिचितों और रिश्तेदारों में सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, पिनटेरेस्ट और ट्विटर इत्यादि पर शेयर करें और नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें। धन्यवाद

Telegram Join Button

 फ्री में डिमैट अकाउंट खोल कर शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए यहां क्लिक करें

- विज्ञापन -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

five + 10 =

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
क्या आप ढूंढ रहे हैं आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए (Article Likh Kar Paise Kamaye) या आपका सवाल है क्या मैं आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकता हूं? तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं क्योंकि इस पेज पर आपको Content Writing Se Paise...आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए 10 तरीके
close