होमजाति सूचि Arunachal Pradesh Caste List 2023

[PDF] Arunachal Pradesh Caste List 2023

इस आर्टिकल में आपको जानकारी मिलेगा - अरुणाचल प्रदेश जाति सूची जैसे - अनुसूचित जनजाति और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की जाति सूची, साथ ही साथ आपको यह भी जानकारी मिलेगा कि - अरुणाचल प्रदेश में ST और EWS का आरक्षण प्रतिशत कितना है? जाति सूचि को आप PDF में डाउनलोड भी सकते है। आगे ध्यान से पूरी आर्टिकल पढ़े।

क्या आप ढूंढ रहे हैं Arunachal Pradesh Caste List 2023 तो बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है। इस पृष्ठ पर आपको अरुणाचल प्रदेश की जातियां – अरुणाचल प्रदेश की जनजाति में आने वाली जातियों का नाम पढ़ने को मिलेगा। जिसे आप PDF/पीडीऍफ़ में डाउनलोड भी सकते है। आगे पढ़िए अरुणाचल प्रदेश में कौन कौन जाति है:-

अरुणाचल प्रदेश भारत का एक उत्तर पूर्वी राज्य है। इसकी राजधानी ईटानगर है। राज्य का क्षेत्रफल 83,743 वर्ग km है। 2011 की जनगणना के अनुसार अरुणाचल प्रदेश की कुल जनसँख्या 1,383,727 है। 2021/2022 की अनुमानित जनसंख्या लगभग 1,711,947 बताया जा रहा है। यहाँ विभिन्न समुदायों और जातियों के लोग रहते है।

अरुणाचल प्रदेश में, विभिन्न श्रेणियों को दिए गए आरक्षण का प्रतिशत कितना है: अरुणाचल प्रदेश में, एसटी के लिए 80% और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए 10% है।

arunachal pradesh tribes list, list of tribes in arunachal pradesh,arunachal tribes name
Arunachal Pradesh Tribes List

विषय सूची

Arunachal Pradesh Caste List

अगर आप अरुणाचल प्रदेश राज्य के निवासी हैं और सरकारी नौकरियों में / अन्य सरकारी सुविधाओं में आरक्षण का लाभ लेना चाहते है तो – अरुणाचल प्रदेश में अनुसूचित जनजाति की सूची की जरूत पड़ेगी।

ST Caste List In Arunachal Pradesh

अरुणाचल प्रदेश राज्य में 2011 में अनुसूचित जनजाति (एसटी) की कुल जनसंख्या 9,51,865 है, जो कुल आबादी का 68.79% है। अरुणाचल प्रदेश में अनुसूचित जनजाति की सूची में 16 से अधिक जातियां/उपजातियां है। जिसके लिए 80% आरक्षण की व्यवस्था है।

List of Scheduled Tribes in Arunachal Pradesh 2023 (अरुणाचल प्रदेश में अनुसूचित जनजाति की सूची 2023)

S.N.Caste / Subcastes Name
1Abor
2Aka
3Apatani
4Nyishi
5Galo
6Khampti
7Khowa
8Mishmi, Idu, Taroan
9Momba
10Any Naga tribes
11Sherdukpen
12Singpho
13Hrusso
14Tagin
15Khamba
16Adi
arunachal pradesh tribes name

EWS Caste List in Arunachal Pradesh

अरुणाचल प्रदेश में सामान्य वर्ग / सामान्य जाति में गरीब है, उसे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) में रखा गया है। ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में आने वाली परिवार को 10% आरक्षण मिलता है।

PDF File Download Link

ST List AP PDFClick Here
EWS/General List AP PDFClick Here

FAQ:-

अरुणाचल प्रदेश में कितनी जातियां हैं?

अरुणाचल प्रदेश में जो एसटी हैं 16 से अधिक जातियां/उपजातियां हैं।

अरुणाचल प्रदेश में जनजाति में कौन कौन जातियां आती हैं?

अरुणाचल प्रदेश में जनजाति में अबोर, आका, अपतानी, न्यिशी, गालो, खामपती, खोवा, मिशमी, इडु, तरोन, मोम्बा, कोई भी नागा जनजाति, शेरडुकपेन, सिंगफो, हर्सो, तागिन, खंबा, आदि जातियां आती हैं।

इसे भी पढ़े:

Reference:- इस आर्टिकल में सभी समुदायों और जातियों / उपजातियों का नाम Ministry of Tribal Affairs, Govt of India की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार है.

दोस्तो, आशा है इस आर्टिकल में दी गई जानकारी – Arunachal Pradesh Caste List 2023 पसंद आया हो तो सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, व्हाट्सएप ग्रुप, टेलीग्राम ग्रुप, ट्विटर पर अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और परिचितों के साथ शेयर करे और नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दे। धन्यवाद

Telegram Join Button

 फ्री में डिमैट अकाउंट खोल कर शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए यहां क्लिक करें

- विज्ञापन -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

four × one =

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
close