Homeब्लॉग्गिंगब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या हैं और कैसे शुरू करें? - Blogging kya...

ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या हैं और कैसे शुरू करें? – Blogging kya hai in hindi

हेल्लो दोस्तो, क्या आप वास्तव में Blogging – ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं? यदि हाँ तो पूरी आर्टिकल ध्यान से पढ़े क्योंकि इस आर्टिकल में “ब्लॉगिंग कैसे करें – Blogging Kya Hai, ब्लॉग कैसे बनाये- Blog Kaise Banaye, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए – Blog se paisa kaise kamaye, Mobile se blogging Kaise Kare” की पुर जानकारी मिलने वाला हैं। अगर आप ब्लॉगिंग सीखना नही चाहते हैं और पूरी आर्टिकल पढ़ना नही चाहते हैं तो अभी ही इस पेज को बंद कर दे क्योंकि आधी अधूरी जानकारी किसी काम का नही। अगर पूरी जानकारी चाहिए तो पूरी आर्टिकल पढ़े।

विषय सूची

भूमिका

दोस्तों जिंदगी में ऐसा काम करना चाहिए जो आपको बुढ़ापे में भी सहारा बने और वह सहारा बनेगा ब्लॉगिंग क्योंकि ब्लॉगिंग ऐसा काम हैं जो आज वृक्ष लगाएंगे वह बुढ़ापे तक फल देता रहेगा। यदि ब्लॉगिंग ठीक ढंग से किया जाए और सफल रहे तो किसी दूसरी नौकरी की जरूरत नही पड़ेगी। आप महीने के इतना पैसा कमा सकते हैं जितना कि एक साधारण आदमी पूरे एक साल में कमाता हैं। रही बात सफलता की तो मेहनत और पूरी लगन से किया गया कार्य हमेशा सफलता की शीर्ष को छूता हैं।

ब्लॉगिंग में कितना समय देना होता हैं?

Blogging – ब्लॉगिंग आप पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनो तरह से कर सकते हैं। बहुत लोग ऐसे हैं जो दूसरे नौकरी या पढ़ाई या कोई दूसरे कामो को करते हैं और पार्ट टाइम में ब्लॉगिंग करते हैं तथा कुछ लोग ऐसे हैं जो फुल टाइम ब्लॉगिंग करते हैं और आज लाखो रुपया कमाते हैं तो दूसरी काम करने की जरूरत ही नही।

ब्लॉग से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजो की जरुरत होती है।

यदि आप वस्तव में ब्लॉगिंग कर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इन चीज़ों की बहुत ही आवश्यकता है.

  1. स्मार्टफोन/लैपटॉप/कंप्यूटर
  2. अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  3. और इन दोनों में सबसे जरूरी आपमे धैर्य होना चाहिए क्योंकि ऐसे नही हैं आज ही ब्लॉगिंग शुरू किए और कल से लाखों/करोड़ो रूपये की बारिश होने शुरू हो जाये। जैसे कभी सपने में भी नही होगा। लाखो/करोड़ो रूपये कमाने के लिए सबसे पहले धैर्य चाहिए और लगनशीलता चाहिए

ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या हैं और कैसे शुरू करें? – Blogging kya hai In hindi

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक ब्लॉग बना होगा। जो इस आर्टिकल में आज मैं बताऊंगा की ब्लॉग कैसे बनाते हैं। इससे पहले जानिए ब्लॉगिंग क्या हैं? Blogging Kya hai? ब्लॉग क्या हैं? Blog Kya hai? ब्लॉगर कौन होता है? Blogger Kaun hota hai ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है? Blogging Kitne Prakar Ke Hoti hai?

ब्लॉग क्या हैं? Blog Kya hai in hindi?

दोस्तों, ब्लॉग वह ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं जहाँ अपना विचार/राय/अनुभव/जानकारी/ज्ञान लिखित रूप में दूसरे व्यक्ति या दुनिया के लिए प्रस्तुत/व्यक्त/शेयर किया जाता हैं। जैसे मैं अपनी ब्लॉग पर अपनी जानकारी आप से और दुनिया के सामने शेयर कर रहा हूँ। जब आप सर्च इंजन गूगल, बिंग, याहू या अन्य किसी भी सर्च इंजन पर जा कर कुछ सर्च करते हैं जैसे- आप सर्च किये होंगे “ब्लॉगिंग क्या हैं, या ब्लॉग कैसे बनाते हैं? Blog Kaise Banaye? या ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए Blog bana kar paise kaise kamaye  या ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए Online Internet se paise kaise kamaye” तो आपको जो वेबसाइट नीचे रिजल्ट में मिलती है उन्हें ही ब्लॉग कहते हैं। जैसे मेरा ब्लॉग जिस पर आप पढ़ रहे हैं। यू समझे तो ब्लॉग एक तरीके से वेबसाइट ही है जिसमें सूचना/जानकारी वाला पोस्ट लगातार पोस्ट किए जाते हैं
दोस्तों आगे इस आर्टिकल में मैं आप लोगो को बताऊंगा की ब्लॉगिंग करके कैसे बहुत पैसे कमा सकते हैं  Blogging Karke kaise paisa kama sakte hai– जैसे की पूरी दुनिया कमा रही है
आइए इससे पहले जानते हैं की ब्लॉगर कौन होता है और ब्लॉगिंग क्या होती है? Blogger kaun hota hai? Blogging kya hoti hai?

ब्लॉगर कौन होता है? Blogger Kaun Hota hai?

ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है जो ब्लॉग लिखता है और अपने ब्लॉग पर पोस्ट करता हैं। जैसे मैं यहाँ हमेशा जानकारी भारी पोस्ट लिख कर पोस्ट रहता हूँ। मतलब मैं एक ब्लॉगर हूँ। एक अच्छा ब्लॉगर होने के लिए अपने फील्ड में पूरी जानकारी होनी चाहिए तो आप निश्चित ही एक अच्छा ब्लॉगर बन कर लाखो रुपये कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है? Blogging Kya hoti hai in hindi

ऊपर के आर्टिकल पढ़ कर आपको पूरी जानकारी मिल चुकी हैं कि ब्लॉग क्या होता है। जब आप अपने ब्लॉग में अपनी जानकारी लिख कर लगातार पोस्ट करते हैं तो वह कार्य ब्लॉगिंग कहलाता हैं।
जैसे- मैं अपनी ब्लॉग/वेबसाइट पर लगातार नई नई जानकारी के साथ पोस्ट उपलोड रहते हैं | मतलब की मैं ब्लॉगिंग करता हूँ।
ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कोई कोडिंग की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में आगे मैं सभी जानकारी आसान शब्दों में बताने वालों हैं। इसलिए कोडिंग लेकर किसी भी प्रकार के चिंता आपको करने की जरूरत नही हैं।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है? Blogging Kitne Prakar ke hoti hai in hindi

वैसे में ब्लॉगिंग कई प्रकार के होता हैं लेकिन मुख्य रूप से ब्लॉगिंग दो प्रकार के होता हैं

  1. Permanent blogging
  2. Event blogging

Permanent blogging

  • इसमें मेहनत बहुत लगती है। सामग्री तथा लेख बहुत डालने होते हैं।
  • इसमें इंतजार बहुत करना होता है। परंतु एक बार ऐसा ब्लॉक बन जाने के बाद किसी प्रकार की समस्या नहीं रह जाती।
  • इस प्रकार की वेबसाइट जिंदगी भर कमाई करके देती है।
  • आमतौर पर लोग इस ब्लॉगिंग शैली का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं पैसा कमाने के लिए।

जैसे – मेरे ब्लॉग को देखिये जहां आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं।

Event blogging

  • इस प्रकार की ब्लॉगिंग शैली कुछ दिन के लिए करी जाती है।
  • सामग्री और लेख कम डालना पड़ता है और लोगों तक फैलाने का काम ज्यादा करना होता है।
  • इसमें आमतौर पर पैसे खूब कमाए जाते हैं कम समय में।
  • अगर नहीं चला तो लगा हुआ पैसा डूब जाता है।
  • इसे बनाने के लिए तजुर्बे की आवश्यकता बहुत होती है।
  • आपके पास पहले से ही आप को फॉलो करने वाला लोगों का समुदाय होना चाहिए। ताकि जैसे ही आप उनके साथ कुछ शेयर करें तो वह रातों रात वायरल हो जाए

जैसे:- स्वतंत्रता दिवस के लिए बनाई गई wishing Blog जिसे खोलने पर लोगों को स्वतंत्रता दिवस के बधाई मिलेगी और साथ ही साथ विज्ञापन भी दिखेगा। इसी विज्ञापन से ब्लॉग बनाने वाले व्यक्ति की कमाई होती है।

Permanent blogging दो प्रकार के होता हैं

  1. Personal or Hobby Blogging
  2. Professional Blogging

Personal Blogging

Personal या Hobby blogging में अपने व्यक्तिगत विचार, लेख, अनुभव, कविता या कहानी को दूसरों के साथ ऑनलाइन शेयर किया जाता हैं। जिसके उद्देश्य पैसा कमाना नही होता हैं। लेकिन Personal या Hobby blogging से भी पैसा कमाया जा सकता हैं।

Professional Blogging

Professional Blogging करने का उद्देश्य पैसा कमाना होता हैं, जिससे घर परिवार चल सके। यह एक तरह का बिज़नेस होता है।
अब आगे बढ़िए और जानते हैं Professional blogging से पैसा कैसे कमाया जाता हैं। या बोले तो ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाते हैं? Blogging Se Paisa Kaise Kamate Hai?

ब्लॉग या वेबसाइट में जो आप गूगल एडसेंस का विज्ञापन या कोई अन्य विज्ञापन देखते हैं, उस विज्ञापन से पैसा कमाया जाता हैं। अगर आपके ब्लॉग पर विजिटर इंडिया से बहार के देशों से आ रहे हैं तो आपकी कमाई 10 – 20 गुना ज्यादा होगी। इसके आवले भी दूसरी कई उपाय है जिससे ब्लॉगर अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। Blogging se paise kaise milta hai जैसे:-

  • Advertising
  • Content subscriptions
  • Membership websites
  • Affiliate links
  • Donations
  • Ebooks
  • Online courses
  • Coaching या consulting

उपर्युक्त इस सभी तरीको से ब्लॉगर मोटी तगड़ी रकम कमाई करते हैं.
आप अपने ब्लॉग का इस्तेमाल करके विजिट को अपने यूट्यूब चैनल पर भी भेज सकते हैं इससे यूट्यूब पर भी आपकी कमाई बढ़ जाएगी।
जब पैसा आने लगे तो आप अपने ब्लॉग और यूट्यूब या कोई अन्य एंड्राइड एप्प बनाकर लोगो से डाउनलोड करवा सकते हैं और उससे और अतिरिक्त कमाई होने लगेगी।

ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें? Blogging Kaise shuru Kare in hindi

दोस्तों ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए जिस टॉपिक पर ब्लॉग हैं उस टॉपिक में एक्सपर्ट होना पड़ेगा। अपनी ज्ञान को लिख कर दुनिया के सामने बेहतरीन तरीके से रखने की कला होनी चाहिए। वो तरीका और कला मैं आपको आगे बताऊंगा। जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक कर सकते हैं और अपना आर्टिकल को लोगों तक पंहुचा सकते हैं।
दोस्तो, ब्लॉग शुरू करने के लिए दो चीज़ों की आवश्यकता होती है

  1. पहला डोमेन/डोमेन नाम या सुबडोमेन
  2. दूसरा होस्टिंग

डोमेन क्या है? Domain Kya Hai?

डोमेन मतलब आपके ब्लॉग का नाम | जैसे:-example.com एक्सएम्पले डॉट कॉम। इसमें जो एक्सएम्पले है वह ही डोमेन या डोमेन नाम होता है। डोमेन एक एड्रेस होता है इस एड्रेस की मदद से ही लोग आपके ब्लॉग/वेबसाइट को पहचान पाएंगे और आपके ब्लॉग/वेबसाइट को देख सकते है। डोमेन नाम किसी कंपनी से खरीदनी पड़ती हैं। सबडोमेन आप फ्री मे बना सकते है इसके लिए आपको कुछ खरीदने की जरुरत नहीं है। जैसे:-subdomain.blogspot.com। यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आपको कौन सा चाहिए। अगर आपको ऑनलाइन अपनी पहचान बनाने है तो आपको खुद का एक डोमेन नाम लेना चाहिए।

होस्टिंग क्या है? Hosting Kya hai?

होस्टिंग वह प्लेटफार्म होता है जहाँ आपका डाटा स्टोर होता है। मतलब की जब आप कोई भी आर्टिकल या इमेजेज अपने ब्लॉग पर अपलोड करते हैं, वह सब होस्टिंग में स्टोर होता है। होस्टिंग भी मुफ्त में भी मिलती है और पैसे किसी कंपनी से खरीद भी सकते हैं।
फ्री वाले होस्टिंग में आप स्वत्रंता नही होते हैं। इसमे होस्टिंग प्रदाता के अनुसार चलना पड़ता हैं जबकि पैसे वाले होस्टिंग में आप स्वतंत्र होते हैं। आपने अनुसार जो चाहे अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं।
 अगर आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो मुफ्त सबडोमेन और मुफ्त होस्टिंग में शुरू करें और जब आप सिख जाए तो पैसे देकर एक डोमेन और होस्टिंग खरीद सकते हैं।
अगर आप ब्लॉगिंग थोड़ी बहुत सिख चुके हैं तो अपनी समय बर्बाद करने की जरूरत नही हैं। एक डोमेन नाम और होस्टिंग खरीद कर ही करें। यह बेहतर होगा।

मुफ्त में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? Free Main Blogging kaise Kare?

दोस्तों, मुफ्त में ब्लॉगिंग करने के कई प्लेटफार्म हैं। लेकिन मुझे लगता है सबसे अच्छा प्लेटफार्म Blogger.com हैं। जो काफी आसान और सुविधाजनक हैं। इस प्लेटफार्म पर आप मोबाइल से भी आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते हैं और पैसा भी कमाई कर सकते हैं।

  1. Blogger.com पर जाकर आप मुफ्त में ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। यह प्लेटफार्म है दुनिया भर में सबसे ज्यादा मशहूर है। यहाँ पर बहुत आसानी से सबडोमेन के साथ ब्लॉग बनाया जा सकता है। आप चाहे तो इसमें कस्टम डोमेन भी जोड़ सकते हैं। यह पर कुछ मिनट में ही काम स्टार्ट किया जा सकता है। जब आपका ब्लॉग लोगो द्वारा पसंद किए जाने लगेगा तो गूगल एडसेंस कोड लगाकर पैसे कमाई कर सकते हैं।
  2. WordPress.com पर भी आप मुफ्त में ब्लॉग बना सकते हैं। यहाँ पर भी आप Blogger.com की तरह आसानी से ब्लॉग बना सकते हैं। लेकिन यहाँ आप गूगल एडसेंस से पैसा नही कमा सकते हैं। इसलिए यहाँ प्लेटफार्म थोड़ा कम इस्तेमाल किया जाता है।

Blogger.com पर मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाये? पूरी जानकारी हिंदी में पढ़े

एक अच्छा ब्लॉग कैसे लिखते हैं? Blog likhna kaise shuru kare

दोस्तों, लोगो आपके ब्लॉग को कैसे ज्यादा पसंद करेंगे? जब आपके ब्लॉग में सही और सटीक जानकारी होगी। लिखावट साफ सुथरा और स्पष्ट होगी। ज्यादा कचड़ा होने पर लोग नापसंद करते हैं। कचड़ा का मतलब कई भाषाओं का मिलावट हो तथा जो बात अपने विज़िटर को बताना चाहते हैं वह अस्पष्ट हो। इसलिए एक अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। नीचे कुछ महत्वपूर्ण बातो को दिया गया हैं उसे ध्यान से पढ़े:-

  1. आप अपना ब्लॉग किसी भी भाषा में लिख सकते हैं। पर एक बात हमेशा ध्यान रखने की जरूरत हैं की आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल एक ही भाषा में हो। तभी आपका ब्लॉग लोग ज्यादा पसंद करेंगे और गूगल भी ऊपर रैंक करने में मदद करेगा। मतलब आप किसी भी भाषा मे ब्लॉगिंग करें लेकिन एक ही भाषा में करें।
  2. ब्लॉग बनाने के बाद प्रतिदिन कम से कम एक पोस्ट डालने होंगे। जिन्हें प्रतिदिन पोस्ट लिखने में दिक्कत होती हैं वो तीन चार दिन बाद पोस्ट डालते रहना होगा। मतलब ब्लॉग पर सक्रिय रहना होगा। ऐसा नही है कि एक दस पोस्ट अपलोड कर दिए और तीन महीने सो गए। फिर तीन महीने बाद दस पोस्ट अपलोड किए और फिर से सो गए। इस तरह कभी नही करे। नियमित पोस्ट अपडेट करते रहने से आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करने में मदद मिलेगी।
  3. आपका ब्लॉग जिस टॉपिक पर हैं उसी से संबंधित पोस्ट डालने होंगे। मानलीजिए आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी के ऊपर हैं तो आप उस पर चिड़िया के बारे में नही लिखे। टेक्नोलॉजी के बारे में ही लिखे।
  4. आपको अपने ब्लॉग को सर्च इंजन जैसे- गूगल, बिंग, याहू इत्यादि में रैंक करवाना हैं तो आपको अपने ब्लॉग को on page और off page seo करना सीखना होगा। अपने ब्लॉग को on page और off page seo नही कीजियेगा तो सर्च इंजन में आपका ब्लॉग कभी रैंक नही करेगा। अगर आपको on page और off page seo करने नही आता है तो चिंता करने की कोई बात नही हैं। नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक पर सीखें। On Page और Off Page Seo क्या हैं? आसान भाषा में सीखें.।
  5. अपने ब्लॉग में आर्टिकल पोस्ट के साथ साथ फोटो और वीडियो का भी इस्तेमाल जरूर करें। फोटो और वीडियो आपके ब्लॉग को देखने मे सुंदर बनाता हैं देगा और विज़िटर को पढ़ने में रुचि भी आता हैं। साथ ही साथ गूगल में बी रैंकिंग बढ़ती है।
  6. अपने ब्लॉग को सर्च इंजन जैसे- गूगल, बिंग, याहू इत्यादि में रैंक करवा कर पैसा कमाने के लिए Keyword research भी बहुत जरूरी है। Keyword research करना आपका नही आता हैं तो नीचे के लिंक पर क्लिक कर सीखें। [Keyword research कैसे करें? आसान भाषा मे सीखें]

कुछ अन्य जानकारी जिसे हमेशा याद रखें

1. अपने ब्लॉग पर पोस्ट डालने के लिए कभी भी किसी और का ब्लॉग से कॉपी पेस्ट न करें। गूगल आपके होशियारी को आसानी से समझ जाएगा और आपका ब्लॉग कभी गूगल में रैंक नही करेगा। जब रैंक नही करेगा तो लोगों तक नहीं पहुंचेगा। परिणाम कमाई कुछ नही होगी।

2. ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले अपना उद्देश्य समझ लें। अपने आप से तीन सवाल पूछे:-

  • आप क्यों कर रहे हैं?
  • किसके लिए लिख रहे हैं?
  • क्या उसको फायदा होगा जो इसे पढ़ने आएगा?

अगर आपको सभी सवालों का जवाब मिल जाय तो ब्लॉगिंग शुरू कर दीजिये।
दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं:- दुनिया में कुछ भी मुश्किल नहीं है और कुछ भी आसान नहीं है। जिसके मन में कुछ कर दिखने का जज़्बा होता है। वह मुश्किल से भी मुश्किल कामो को आसन बना देता हैं। अगर आपमें भी जज़्बे, हिम्मत और धैर्य हैं तो आप ब्लॉगिंग में एक दिन जरूर सफलता प्राप्त कीजियेगा।
दोस्तों, इस आर्टिकल से आपको थोड़ा भी कुछ सीखने को और प्रेरणा मिला होगा तो इसे शेयर जरूर करें और नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया हमे जरूर दें। धन्यवाद

- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -