होमसामान्य ज्ञानJBVNL Consumer Number Kaise Nikale बस कुछ सेकंड में (2023)

JBVNL Consumer Number Kaise Nikale बस कुछ सेकंड में (2023)

JBVNL Consumer Number Kaise Nikale : यदि आप झारखण्ड निवासी है तो आपके पास झारखण्ड बिजली विभाग का कनेक्शन जरूर होगा और साथ में आपके पास आपका कंज्यूमर नंबर जिससे आप अपने बिजली बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते है।  क्योकि कंज्यूमर नंबर ही एक मात्र जरिया है जिससे आप पता कर सकते है की आपका बिजली बिल और कितनी खपत हुई है। यदि आपको अपना कंज्यूमर नंबर नहीं मिल रहा है या फिर बिल खो जाने की वजह से पता नहीं कर पा रहे , तो इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ये जानकारी देंगे की अगर आप अपना कंज्यूमर नंबर भूल गए है तो आप इसे आसानी से कैसे प्राप्त कर सकते है। 

विषय सूची

JBVNL कंज्यूमर नंबर या आईडी क्या होता है 

JBVNL (झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड) कंज्यूमर नंबर या आईडी एक तरीका का यूनिक नंबर होता जिससे कंज्यूमर का डाटा स्टोर होता है , जिससे उपभोगता आसानी से कभी भी कही भी ऑनलाइन माध्यम या ऑफलाइन केंद्र पर जा कर अपना बिजली का बिल और कितना उपयोग में लिया गया है इसकी जानकारी जान सकते है। 

JBVNL का कंज्यूमर नंबर या आईडी कितनी संख्या का होता है 

JBVNL Consumer Number Kaise Nikale
JBVNL Consumer Number Kaise Nikale

JBVNL का कंज्यूमर नंबर या आईडी मुख्या 7 अंको की होती है। अलग अलग राज्य में अलग अलग नंबर के कंज्यूमर नंबर या आईडी होती है उदहारण के तौर पर जैसे अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते है तो आपका जो विभाग होगा उत्तर प्रदेश मध्यांचल विधुत केंद्र होगा , जिसका कंज्यूमर नंबर की संख्या 10 से लेकर 12 अंको की होती है वही उत्तराखंड के लिए 11 अंको की होती है। उपभोगता अपना कंज्यूमर नंबर बिजली के बिल पर देख सकते है अगर आपके पास बिल नहीं है तो इस लेख में दिए हुए तरीके से आप अपना कंज्यूमर नंबर प्राप्त कर सकते है। 

यह भी पढ़े : BSNL Ka Number Kaise Nikale – जाने आसान तरीका 2023 

JBVNL का कंज्यूमर नंबर या आईडी कैसे निकलने (Step By Step)

JBVNL कंज्यूमर नंबर या आईडी निकलने के लिए , इनके द्वारा दिया गया टोलफ्री नंबर 1912 पर कॉल या फिर इनके ऑफिसियल ईमेल [email protected] पर मेल भेज कर प्राप्त कर सकते है , कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी बय स्टेप निचे दी हुई है। 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन के डयॉलर को ओपन कर उसमे आपको JBNVL का टोलफ्री नंबर 1912 को डायल कर एंटर करना है। 
  • अगले स्टेप में आपका कॉल एक वौइस् अस्सिटेंट द्वारा अटेंड किया जायेगा , जहा पर वो आपसे अपनी भाषा चुनने को कहेगा। 
  • अपनी मन पसंद भाषा को चुनने के बाद , आपको नंबर के मुताबिक सेवाएं बताई जाएँगी। 
  • कस्टमर अधिकारी से बात करने के लिए सही विल्कप को चुनाव करे। 
  • कस्टमर अधिकारी से जुड़ने के बाद आपसे कुछ सवाल वेरिफिकेशन के रुपए में पूछा जायेगा , सभी सवालों के जवाब सही से प्रदान करे। 
  • वेरिफिकेशन पूर्ण होने के बाद आपको अपना कंज्यूमर नंबर या आईडी प्रदान कर दिया जायेगा। 

JBVNL के कार्यालय में जा कर कंज्यूमर नंबर या आईडी पता करे 

उपभोगता अपना कंज्यूमर नंबर या आईडी नजदीकी उपभोगता केंद्र में जा कर प्राप्त कर सकते है , इसके लिए आप गूगल की मदद ले सकते है और सर्च कर सकते है की JBVNL उपभोगता केंद्र Near Me. दिए हुए रिजल्ट से आप केंद्र पहुंच कर अपना वेरिफिकेशन पूर्ण करने के बाद अपना कंज्यूमर नंबर या आईडी प्राप्त कर सकते है , वेरिफिकेशन के लिए आप अपना आधार कार्ड या कोई आईडी होना अनिवार्य है। 

Conclusion 

JBVNL की कंज्यूमर नंबर को निकलने की आसान विधि हमने आपको इस लेख के माद्यम से बताई है , इस लेख में दिए हुए तरीके से आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से अपनी कंज्यूमर नंबर को बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते है। यदि फिर भी आपको कोई तकलीफ हो रही हो कंज्यूमर नंबर प्राप्त करने में तो आप 1800-345-6570/1800-123-8745 टोलफ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज़ करवा सकते है , अधिकारी आपकी सहायता जरूर करेंगे। 

Frequently Asked Question 

JBVNL का टोल फ्री नंबर क्या है ?

JBVNL का टोल फ्री नंबर 1912 है , जिसपे कॉल कर आप अपना कंज्यूमर नंबर प्राप्त कर सकते है। 

JBVNL का शिकायत टोल फ्री नंबर क्या है ?

JBVNL का शिकायत टोल फ्री नंबर 1800-345-6570/1800-123-8745 है।

Telegram Join Button

 फ्री में डिमैट अकाउंट खोल कर शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए यहां क्लिक करें

- विज्ञापन -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

9 − 5 =

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
close