होमदिवसराष्ट्रीय आलिंगन दिवस: गले लगाने के वैज्ञानिक लाभ | National Hugging Day

राष्ट्रीय आलिंगन दिवस: गले लगाने के वैज्ञानिक लाभ | National Hugging Day

क्या आप पढ़ना चाहते है राष्ट्रीय आलिंगन दिवस: गले लगाने के वैज्ञानिक लाभ, National Hugging Day in Hindi हैं? तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं क्योंकि इस आर्टिकल में आज आपको जानकारी मिलने वाला हैं – राष्ट्रीय आलिंगन दिवस 21 जनवरी, नेशनल हगिंग डे किसने बनाया? नेशनल हग डे क्यों है? इत्यादि जैसे का जानकारिया। अतः आगे पूरी आर्टिकल जरूर पढ़े।

राष्ट्रीय आलिंगन दिवस, गले लगाने के वैज्ञानिक लाभ, national hugging day in hindi, गले लगाने के तरीके,
Gale lagane ke fayde

विषय सूची

राष्ट्रीय आलिंगन दिवस: गले लगाने के वैज्ञानिक लाभ, National Hugging Day in Hindi

हर साल 21 जनवरी को राष्ट्रीय आलिंगन दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को गले लगाने के महत्व के बारे में जागरूक करना है। गले लगाना एक ऐसा सरल कार्य है जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

गले लगाने के वैज्ञानिक लाभ

गले लगाने के कई वैज्ञानिक लाभ हैं। इनमें से कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:

  1. तनाव कम करता है: गले लगाना शरीर में ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन के स्राव को बढ़ाता है। ऑक्सीटोसिन एक तनाव कम करने वाला हार्मोन है जो हमें आराम और शांति महसूस कराता है।
  2. दुख को कम करता है: गले लगाना दर्द और दुख को कम करने में मदद कर सकता है। यह शरीर में दर्द को कम करने वाले हार्मोन के स्राव को बढ़ाता है।
  3. स्वस्थ संबंधों को बढ़ावा देता है: गले लगाना लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद करता है। यह हमें दूसरों के साथ जुड़ाव महसूस कराता है और हमें प्यार और समर्थन की भावना देता है।
  4. स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है: गले लगाने से शरीर में इम्यूनोग्लोबुलिन ए (IgA) नामक एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है। IgA एक महत्वपूर्ण एंटीबॉडी है जो हमें संक्रमण से बचाने में मदद करता है।
  5. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: गले लगाने से रक्तचाप और हृदय गति कम हो सकती है। यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

गले लगाने के तरीके

गले लगाने के कई तरीके हैं। सबसे आम तरीका है कि आप अपने हाथों को दूसरे व्यक्ति के कंधे पर रखें और उन्हें कसकर गले लगाएं। आप अपने हाथों को दूसरे व्यक्ति के सिर के पीछे या कमर पर भी रख सकते हैं।

गले लगाते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी को आराम और सुरक्षित महसूस कराएं। आप उन्हें अपने शरीर से कसकर गले लगा सकते हैं और उन्हें धीरे से नमस्कार कर सकते हैं।

राष्ट्रीय गले लगाने दिवस पर, अपने प्रियजनों को गले लगाने से न चूकें। यह एक सरल कार्य है जो उनके दिन को खुशहाल और बेहतर बना सकता है।

कुछ सुझाव जो आपको अपने गले लगाने को और भी अधिक प्रभावी बना सकते हैं:

  • अपनी आंखों में अपने साथी की आंखों में देखें।
  • एक नमस्ते या एक प्यारा शब्द कहें।
  • उन्हें बताएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं या कि आप उनके लिए कितने आभारी हैं।

गले लगाना एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग हम दूसरों के साथ संबंध बनाने और उनके जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न


  1. नेशनल हग डे क्यों है?

    नेशनल हग डे को मनाने का उद्देश्य लोगों को गले लगाने के महत्व के बारे में जागरूक करना है। गले लगाना एक ऐसा सरल कार्य है जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

  2. नेशनल हगिंग डे किसने बनाया?

    नेशनल हगिंग डे की शुरुआत केविन जबोर्नी ने साल 1986 में की थी। जबोर्नी एक लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता थे। उन्होंने महसूस किया कि लोग एक-दूसरे के साथ पर्याप्त रूप से प्यार और स्नेह व्यक्त नहीं कर रहे हैं। इसलिए, उन्होंने नेशनल हगिंग डे की शुरुआत की ताकि लोगों को गले लगाने के महत्व के बारे में जागरूक किया जा सके।

  3. हमें सबको गले क्यों लगाना चाहिए?

    हम सभी को गले लगाने चाहिए क्योंकि यह एक ऐसा सरल कार्य है जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। गले लगाने से हम दूसरों के साथ जुड़ाव महसूस करते हैं, प्यार और समर्थन प्राप्त करते हैं, और तनाव कम करते हैं।

  4. गले लगाने से मानसिक रूप से क्या होता है?

    गले लगाने से मानसिक रूप से कई लाभ होते हैं। इसमें शामिल हैं:
    तनाव कम होता है: गले लगाने से शरीर में ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन का स्राव होता है। ऑक्सीटोसिन एक तनाव कम करने वाला हार्मोन है जो हमें आराम और शांति महसूस कराता है।
    दुख कम होता है: गले लगाने से दर्द और दुख को कम करने में मदद मिल सकती है। यह शरीर में दर्द को कम करने वाले हार्मोन के स्राव को बढ़ाता है।
    खुशी बढ़ती है: गले लगाने से खुशी हार्मोन सेरोटोनिन का स्राव होता है। सेरोटोनिन एक एंडोर्फिन है जो हमें खुशी और संतोष की भावना देता है।
    अवसाद कम होता है: गले लगाने से अवसाद को कम करने में मदद मिल सकती है। यह शरीर में कोर्टिसोल नामक तनाव हार्मोन के स्तर को कम करता है।
    आत्म-सम्मान बढ़ता है: गले लगाने से आत्म-सम्मान बढ़ सकता है। यह हमें प्यार और समर्थन की भावना देता है।

  5. गले लगाने के बारे में विज्ञान क्या कहता है?

    गले लगाने के बारे में वैज्ञानिक अनुसंधान ने इसके कई लाभों की पुष्टि की है। एक अध्ययन में पाया गया कि गले लगाने से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम होता है और खुशी हार्मोन सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि गले लगाने से दर्द कम होता है और नींद बेहतर होती है।

  6. हमें एक दिन में कितने गले लगाने चाहिए?

    इस सवाल का कोई एक सही जवाब नहीं है। कुछ लोग मानते हैं कि हमें दिन में कम से कम एक बार किसी को गले लगाना चाहिए, जबकि अन्य मानते हैं कि हमें दिन में कई बार गले लगाना चाहिए।
    एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग दिन में तीन बार गले लगते हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में तनाव और चिंता कम होती है जो दिन में एक बार या उससे कम गले लगते हैं।

आशा है इस आर्टिकल में दी गई जानकारी – राष्ट्रीय आलिंगन दिवस 2024, गले लगाने के वैज्ञानिक लाभ, National Hugging Day in Hindi हैं? यह लेख आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों, परिचितों और रिश्तेदारों में सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, पिनटेरेस्ट और ट्विटर इत्यादि पर शेयर करें और नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

Telegram Join Button

 फ्री में डिमैट अकाउंट खोल कर शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए यहां क्लिक करें

- विज्ञापन -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

2 × three =

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
close