Homeअंतरवारंटी और गारंटी में क्या अंतर है? | Warranty aur Guarantee...

वारंटी और गारंटी में क्या अंतर है? | Warranty aur Guarantee me kya antar hai?

हेल्लो दोस्तो, क्या आप जानना चाहते हैं कि “वारंटी और गारंटी में क्या अंतर है? –  Warranty aur Guarantee me  kya antar hai?” warranty aur guarantee me antar तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं क्योंकि इस आर्टिकल में आपको जानकारी मिलेगा – गारंटी का क्या अर्थ होता है / गारंटी किसे कहते हैं? वारंटी का क्या अर्थ होता है / वारंटी किसे कहते हैं? किसी वस्तु कक खरीदते समय वारंटी/गारंटी लिखा है तो उसका क्या अर्थ होता है यानी वारंटी/गारंटी ल अर्थ होता है? इस सभी शब्दो का अर्थ जानने और समझने के लिए आगे पूरी को एक बार जरूर पढ़े – warranty aur guarantee me antar

Warranty aur Guarantee me kya antar hai, examples of warranty and guarantee, warranty aur guarantee me antar
वारंटी और गारंटी में क्या अंतर है

विषय सूची

वारंटी और गारंटी में क्या अंतर है? | Warranty aur Guarantee me kya antar hai

जब हम किसी वस्तु/समान खरीदते है तो उस वस्तु/समान का हमे गारंटी मिलता है या तो वारंटी मिलता है या गारंटी/वारंटी मिलता है। आज हम इस आर्टिकल में इन्ही तीनो टर्म को समझेंगे की सही में इनका मतलब क्या होता है। वारंटी और गारंटी के बीच क्या अंतर है? / गारंटी और वारंटी के बीच क्या अंतर है?

वारंटी का मतलब क्या होता है? | Warranty Ka Matlab Kya Hota Hai?

वारंटी का अर्थ: कंपनी/निर्माता/विक्रेता की ओर से ग्राहकों के लिए एक प्रतिबद्धता (commitment) होता है कि यदि उत्पाद (Product) में निर्धारित समय सीमा के अंदर किसी प्रकार के खराबी होता है, तो निर्माता/विक्रेता उत्पाद (Product) के लिए नि:शुल्क मरम्मत प्रदान करेगा। लेकिन निर्माता प्रतिस्थापन (Replacement) नहीं करेगा। वह सिर्फ मरम्मत/ठीक कराकर देगा। इस प्रतिबद्धता को वारंटी कहते है।

Examples of warranty and guarantee

उदाहरण:- मान लीजिए आपने किसी कंपनी का नया मोबाइल खरीदे है और उसमें कंपनी एक साल की वारंटी दिया है। अगर एक साल के अंदर कोई खराबी आती है तो कंपनी उसे ठीक करके देगी। उसके बदले नया मोबाइल नही देगी।

इस व्यवस्था से उत्पाद (Product) में अचानक आने वाली समस्याओं से बचाता है और महंगी समान खरीदने के बाद भी खराब होने पर अतिरिक्त खर्च से बचाता है जिससे निर्माता और ग्राहक के बीच संबंध अच्छा बना रहता है।

गारंटी का मतलब क्या होता है? | Guarantee Ka Matlab Kya Hota Hai?

गारंटी का अर्थ: गारंटी वारंटी से दो कदम आगे है इसमें कंपनी निर्माता/विक्रेता की ओर से ग्राहकों के लिए एक प्रतिबद्धता (commitment) होता है, कंपनी ग्राहकों को अपने उत्पाद के प्रति विश्वास दिलाता है कि यदि उत्पाद (Product) में निर्धारित समय सीमा के अंदर किसी प्रकार के खराबी होता है, तो निर्माता/विक्रेता उत्पाद (Product) के लिए निशुल्क प्रतिस्थापन (Replacement) करेगा। इस प्रतिबद्धता को गारंटी कहते है।

उदाहरण:- मान लीजिए आपने किसी कंपनी का नया LED Bulbs खरीदे है और उसमें कंपनी 2 साल की गारंटी दिया है। अगर 2 साल के अंदर कोई खराबी आती है तो कंपनी उसके बदले बिना किसी शुल्क के नया LED Bulbs देगी।

इस प्रतिबद्धता (commitment) से ग्रहण आश्वस्त रहता है कि समान की खराबी न होने की गारंटी है, यदि होता भी है तो उसे दूसरा उत्पाद मिल जाएगा।

वारंटी/गारंटी का क्या मतलब होता है? | Warranty | Guarantee Ka Matlab Kya Hota Hai?

वारंटी/गारंटी का अर्थ: कंपनी/निर्माता/विक्रेता की ओर से ग्राहकों के लिए एक प्रतिबद्धता (commitment) होता है कि यदि उत्पाद (Product) में निर्धारित समय सीमा के अंदर किसी प्रकार के खराबी होता है, तो कंपनी/निर्माता/विक्रेता उत्पाद (Product) को नि:शुल्क मरम्मत/ठीक करने की कोशिश करेगी और फिर मरम्मत न करने उत्पाद प्रतिस्थापन (Replacement) की पेशकश करेगी। इस प्रतिबद्धता को वारंटी/गारंटी कहते है

उदाहरण:- मान लीजिए आपने किसी कंपनी का नया मेमोरी कार्ड खरीदे है और उसमें कंपनी पांच साल की गारंटी दिया है। अगर पांच साल के अंदर कोई खराबी आती है तो कंपनी मेमोरी कार्ड को नि:शुल्क मरम्मत/ठीक करने की कोशिश करेगी और फिर मरम्मत न करने पर कंपनी उसके बदले बिना किसी शुल्क के नया मेमोरी कार्ड देगी।

वारंटी या गारंटी या वारंटी/गारंटी हासिल करने की शर्तें क्या होता हैं?

  1. ग्राहक के पास खरीदी गयी उत्पाद (Product) का ओरिजिनल बिल हो या वारंटी या गारंटी या वारंटी/गारंटी कार्ड होना चाहिए।
  2. उत्पाद की वारंटी या गारंटी या वारंटी/गारंटी एक निश्चित समय के लिए ही होती है. अगर ग्राहक निर्धारित अवधि के बीच उत्पाद को मरमम्त के लिये कंपनी/निर्माता/निर्धारित स्टोर के पास ले जाता है तो इसे मरम्मत/ठीक करवाना/प्रतिस्थापन (Replacement) करना कंपनी/निर्माता/निर्धारित स्टोर का दायित्व बनता है.

FAQ:-

Q:- Guarantee / गारंटी का हिंदी क्या होता है?

Guarantee / गारंटी का हिंदी “प्रत्याभूति” होता है।

इसे भी पढ़े:

दोस्तों इस आर्टिकल मैं आपको बताया हूँ – वारंटी और गारंटी में क्या अंतर है? –  Warranty aur Guarantee me  kya antar hai? warranty aur guarantee me antar गारंटी का क्या अर्थ होता है / गारंटी किसे कहते हैं? वारंटी का क्या अर्थ होता है / वारंटी किसे कहते हैं? warranty aur guarantee me antar / examples of warranty and guarantee / warranty and guarantee meaning in hindi / warranty or guarantee me antar किसी वस्तु कक खरीदते समय वारंटी/गारंटी लिखा है तो उसका क्या अर्थ होता है यानी वारंटी/गारंटी ल अर्थ होता है? वारंटी और गारंटी के बीच क्या अंतर है? गारंटी का हिंदी क्या होता है?, गारंटी in English, गारंटी का मतलब, गारंटी की परिभाषा। आशा हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया हैं। इसे अपने दोस्तों रिस्तेदारों के साथ शेयर करे, नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दे। अगर कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट में पूछे।

- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -