होमवेब होस्टिंगWeb Hosting Kya Hai? Web Hosting Kaha Se Kharide - 2022 वेब...

Web Hosting Kya Hai? Web Hosting Kaha Se Kharide – 2022 वेब होस्टिंग क्या हैं? वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें?

हेल्लो दोस्तों, आशा हैं आप लोग बहुत अच्छे होंगे। अगर आप इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं- Web Hosting Kya hai in hindi Aur Web Hosting Kaha Se Karide – वेब होस्टिंग क्या है और कहाँ से खरीदें – What is Web Hosting in Hindi, या वेव होस्टिंग कैसे काम करता है? How does web hosting work in hindi? तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं क्योंकि आप मैं इस आर्टिकल में वो सभी जानकारी देने वाला हूँ जो आपको चाहिए और आपको कही और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा।

दोस्तों, अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में एंट्री मारने वाले हैं या पहले से ही एंट्री कर चुके हैं तो आपको पता ही होगा ब्लॉगिंग करने के लिए एक अच्छा वेब होस्टिंग की जरूरत होती हैं। वैसे में ब्लॉगर पर होस्टिंग फ्री में भी मिल जाता हैं लेकिन पैसा दबा कर कामना हैं तो वेब होस्टिंग (Web Hosting) लेना ही पड़ेगा क्योंकि फ्री तो फ्री ही होता हैं। उतनी Feature नही मिलता हैं जितनी चाहिए। इसलिए आप हमशे यह दिमाग में बैठा ले कि अगर पैसा दबा कर कामना हैं तो वेब होस्टिंग (Web Hosting) लेना ही हैं।

इस आर्टिकल वो सभी जानकारी मिलेगा कि वेब होस्टिंग कैसे खरीदें और वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें? वैसे में पुराने ब्लॉगर को तो फायदा होगा हो लेकिन खास करके नए ब्लॉगर को विशेष फायदा होगा क्योंकि शुरुआत में जानकारी के अभाव में घटिया से घटिया वेब होस्टिंग महंगे दामों पर खरीद लेते हैं। यहाँ तक कि उलटी सीधी वेब होस्टिंग प्लान (web hosting plan) भी खरीद लेते हैं जिसके वजह से उन्हें काफी पछताना पड़ता हैं। तो आगे बढ़ने से पहले हम जान लेते हैं कि वेब होस्टिंग क्या हैं? Web Hosting Kya hai in hindi? वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होता हैं? उसके बाद हम समझेंगे की Web Hosting Kaha Se Kharide – वेब होस्टिंग कहा से खरीदे? वेब होस्टिंग कैसे खरीदे? Web Hosting Kaise Kharide In hindi? Step By Step Guide.

विषय सूची

Web Hosting Kya Hai In Hindi – वेब होस्टिंग क्या है?

वेब होस्टिंग (Web Hosting) ऐसी Service है जो web hosting companies की ओर से उपलब्ध कराई जाती है। यह सेवा अपनी server पर जगह बेचती है या बोले तो लीज पर देती है, जहाँ हम/आप अपनी फ़ाइलें store करते हैं। इससे Internet पर आपकी/हमारी वेबसाइट तक पहुँचा जा सकता है। इन कंपनियों के लिए आम तौर पर यह ज़रूरी है कि आपके पास खुद का डोमेन (Domain) हो और वे डोमेन खरीदने (Buy) में आपकी मदद कर सकती हैं।
Web Hosting की मदद से हमारा ब्लॉग/वेबसाइट इंटरनेट पर 24X7 सक्रिय (Active) रहते हैं।

वेब होस्टिंग कैसे काम करता है? Web Hosting Kaise Kam Karti Hai?

जब आप कोई वेब होस्टिंग प्लान खरीदते हैं, तो Web Hosting Company आपकी website/blog को अपनी सर्वर पर स्टोर कर लेते हैं और उसे एक खास DNS असाइन (Assign – निर्दिष्ट करना) करती हैं। DNS ऐसा Address है जो दुनिया भर के लोगों को आपकी वेबसाइट access करने में मदद करता है। यह खास Address इसलिए ज़रूरी है ताकि लोग आपकी blog/website को देख सकें।
अभी तक हम पूरी तरह समझ चुके हैं कि वेब होस्टिंग क्या हैं? वेब होस्टिंग कैसे काम करती हैं? अब आगे हम समझेंगे की वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होती हैं? Web Hosting Kitne Prakar Ke Hota Hai In Hindi?

होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं? Hosting Kitne Prakar Ke Hota Hai?

वैसे में वेब होस्टिंग बहुत प्रकार के होती है, लेकिन उनमें से जो मुख्य रूप से चार प्रकार के होस्टिंग हैं उसके बारे में जानेंगे। शुरुआत में इन्ही चार प्रकार के वेब होस्टिंग की जानने की जरूर भी हैं।

  1. Shared Hosting
  2. Dedicated Hosting
  3. VPS Hosting
  4. Cloud Hosting

Shared Hosting Kya Hai? शेयर्ड होस्टिंग क्या हैं?

Shared Web Hosting एक ऐसा server होता है जहां अनेको ब्लॉग/वेबसाइट store करके रखे जाते हैं। इसको समझने के लिए एक उदाहरण लेते हैं जैसे- बड़े बड़े शहरों में बड़े बड़े मकान बने होते हैं, जिसमे आपके साथ किराये पर बहुत सारे लोग एक साथ रहते हैं। ठीक उसी प्रकार Shared Hosting हैं, आपकी ब्लॉग/वेबसाइट के साथ साथ अनेको दूसरी ब्लॉग/वेबसाइट को रखा जाता हैं। शुरुआती स्तर पर यानी कि नय ब्लॉगर के लिए Shared Hosting बहुत अच्छी होती हैं क्योंकि शुरुआत में ट्रैफिक कम आती हैं और Shared Hosting सस्ती भी मिलती हैं। इसे Installation और Management या उपयोग करने के लिए बहुत ज्यादा टेक्निकल जानकारी की जरूरत नहीं हैं। आप आसानी से सीख सकते हैं।

Dedicated Hosting Kya Hai? डेडिकेटेड होस्टिंग क्या हैं?

Dedicated Hosting शेयर्ड होस्टिंग का पूरक हैं। इसमे सर्वर पर वेबसाइट ऑनर के पास ज्यादा नियंत्रण होता हैं क्योंकि केवल आपके वेबसाइट के लिए इस सर्वर को ज्यादा कीमत चुकाया गया हैं। यह होस्टिंग महंगी होती होती हैं। इस Hosting Server को बड़ी बड़ी कंपनियां उपयोग करती हैं क्योंकि उनके वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आती हैं। जैसे – Amazon, Flipkart, और Snapdeal इत्यादि।
Dedicated Hosting में आपके पास पूर्ण Root और Admin Access उपलब्ध होता है। इसमे आप सभी चीज़ों के ऊपर नियंत्रण कर सकते हैं। यहाँ तक की Security से लेकर Operating System तक जो आप Run करते हैं। इसको उपयोग करने के लिए High Level की टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट की जरूरत होती हैं।

VPS Hosting Kya Hai? वीपीएस होस्टिंग क्या हैं?

VPS Hosting का मतलब Virtual Private Server होता है। इस होस्टिंग का उपयोग वैसे ब्लॉगर करते हैं जिनके ब्लॉग/वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आता हैं। VPS होस्टिंग Shared Hosting और Dedicated Hosting के बीच का होस्टिंग होता हैं। आमतौर पर बोलते तो मिडिल लेवल के लोगो के लिए होता है।
VPS Hosting वैसे लोग उपयोग करते हैं जिनको Dedicated Hosting की तरह वेबसाइट पर ज्यादा नियंत्रण की जरूरत पड़ती हैं। इस होस्टिंग में जिस भी चीज की आवश्यकता पड़ती हैं उन्हें खरीद कर जोड़ सकते है। इस होस्टिंग में ब्लॉग/वेबसाइट के लिए एक अच्छी बात हैं कि यह बहुत ही Secure और Fast होता है। इसे उपयोग करने के लिए बहुत ज्यादा टेक्निकल ज्ञान की जरूरत नही है। प्रैक्टिस कर आसानी से सीखा जा सकता है।

Cloud Hosting Kya Hai? क्लाउड होस्टिंग क्या हैं?

अभी के दौर में Cloud hosting काफी ज्यादा प्रचलित हैं. क्लाउड होस्टिंग को अधिकतर Professional Blogger उपयोग करते है। इस होस्टिंग के पास ज्यादा ट्रैफिक को भी अपने सर्वर पर आसानी से झेलने की क्षमता होती हैं क्योकि इसके अधिकतर फ़ाइल cloud server पर उपलब्ध होते है, जो कि बहुत ही Fast खुलते है।

Cloud Hosting की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें बिना किसी अपने Computing infrastructure को Build और Maintain किये ही User जितनी चाहे Resources का इस्तमाल करना कर सकता है। इसमे जितने भी Resources का जो उपयोग होता है उसे बहुत सारे servers में spread कर दिया जाता हैं। जिससे Downtime होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती हैं।

अगर आपके ब्लॉग/वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आ रहा है तो Cloud Hosting का उपयोग का सकते हैं। Cloud Hosting प्रति महीना तीन से चार मिलियन ट्रैफिक आसानी झेलने में सक्षम होता है। सर्वर के हिसाब से यह आंकड़ा ऊपर नीचे हो भी सकता है।

Best Hosting in Hindi – अभी तक आप समझ चुके हैं कि वेब होस्टिंग क्या हैं? Hosting Kya Hai In Hindi? वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं? आगे अब समझेंगे की वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें – Web Hosting Kaise Kharide और वेब होस्टिंग कैसे खरीदें? क्योंकि आपको ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफलता हासिल करना हैं और दबा के पैसा कमाना हैं तो एक Best Web Hosting Company को चुनना ही होगा। इस बात को अपने दिल और दिमाग दोनो में सेट कर लीजिए। तो आगे पढ़िये वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें? – Web Hosting Kaha Se Kharide?

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें? – Web Hosting Kaha Se Kharide?

दोस्तों, मार्किट में काफी सारी होस्टिंग कंपनी हैं जो वेब होस्टिंग उपलब्ध करती हैं लेकिन उसमें से हमे वैसे वेब होस्टिंग कंपनी को चुनना हैं जो अच्छा और सस्ती हो। मार्किट में ऐसे बहुत कंपनी हैं जो Best Web Hosting Company के नाम से Promotion करती तो हैं लेकिन Service एकदम से बेकार होती हैं। बार बार क्रश होती हैं या अन्य समस्या आते रहती हैं। वेब होस्टिंग खरीदते समय विशेषकर Free SSL Certificate की जरूर ध्यान रखें, नही तो Free SSL Certificate पर आपको अतिरिक्त खर्च करना पड़ सकता हैं जो काफी महंगा साबित होगा। मैं कुछ अच्छी कंपनियों के नाम नीचे Suggest कर रहा हूँ जो बेहतर वेब होस्टिंग सर्विस देती हैं और इनका Rate भी अच्छी हैं।

मेरे Recommend हैं नए हो और पुराने ब्लॉगर के लिए GreenGeeks – Blazing Fast & Secure Eco-friendly Web Hosting की Web Hosting सबसे अच्छा हैं क्योंकि GreenGeeks की Web Hosting की Service काफी अच्छा हैं और भी सस्ती हैं। इनकी service मुझे भी काफी पसंद हैं।इसमे सबसे अच्छा बात हैं कि:-

  • 30-Day Money-Back Guarantee भी हैं और
  • Free Domain Name for 1st Year
  • Free SSL Certificate
  • Unlimited Web Space
  • Free Nightly Backup
  • Free CDN
  • Unlimited E-mail Accounts
  • WordPress Installer/Updates
  • Unlimited Database

इत्यादि के आवले और बहुत कुछ भी हैं। आगे पढ़ें:- वेब होस्टिंग कैसे खरीदें? Web Hosting Kaise Kharide? GreenGeeks से होस्टिंग कैसे खरीदें – GreenGeeks Se Web Hosting Kaise Kharide?

दोस्तो Web Hosting कहा से खरीदे ये तो आप समझ चुके हैं। अब आगे जानते हैं कि वेब होस्टिंग कैसे खरीदें? Web Hosting Kaise Kharide? GreenGeeks से होस्टिंग कैसे खरीदें – GreenGeeks Se Web Hosting Kaise Kharide? तो आगे पूरी जानकारी पढ़े

वेब होस्टिंग कैसे खरीदें?

Web Hosting Kaise Kharide? GreenGeeks से होस्टिंग कैसे खरीदें – GreenGeeks Se Web Hosting Kaise Kharide?

Step 1.GreenGeeks Web Hosting के Official Website पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

Step 2. अब GET STARTED NOW पर क्लीक करें।

Step 3. GET STARTED NOW पर क्लिक करने के बाद आपको तीन प्लान दिखाई देगा – Lite, Pro, Premium, इसमे Pro प्लान बेस्ट है। नीचे सभी प्लान के बारे में जानकारी लिखा मिल जाएगा। आपको जो पसंद आये, उसे चुन कर GET STARTED पर क्लिक करे।

Step 4. GreenGeeks आपको एक साल के लिए Free Domain Name भी देती हैं। अगर आपको चाहिए तो Create A New Domain Name में अपना Domain Name लिखकर Next पर क्लिक करें। अगर Domain Name नही चाहिए, पहले से आपके पास कोई डोमेन नेम हैं तो Use A Domain You Already Own में अपना डोमेन नेम लिखकर Next पर क्लीक करें।

Step 5. अगले पेज में पूछे गए अपनी सभी Details और Payment Details भर कर Create Account पर क्लिक करें। इस तरह आप Greengeeks से Web Hosting खरीद सकते हैं। आपको Greengeeks द्वारा ईमेल कर दी जाएगी। जिसके बाद आप अपने Account में Login करके अपनी Web Hosting का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल मैं आपको बताया हूँ – वेब होस्टिंग क्या है? Web Hosting Kya Hai In Hindi? वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं? वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें? Web Hosting Kaha Se Kharide? वेब होस्टिंग कैसे खरीदें? Web Hosting Kaise Kharide? GreenGeeks से होस्टिंग कैसे खरीदें – GreenGeeks Se Web Hosting Kaise Kharide? आशा हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया हैं। इसे अपने दोस्तों रिस्तेदारों के साथ शेयर करे, नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दे। अगर कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट में पूछे। धन्यवाद

- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close