होमUncategorizedजानिए पानी पीने के फायदे संबंधित जानकारी | Pani Pine Ke Fayade...

जानिए पानी पीने के फायदे संबंधित जानकारी | Pani Pine Ke Fayade In Hindi

हेल्लो दोस्तो, क्या आप जानते हैं – गर्म पानी कब पीना चाहिए?, सुबह गर्म पानी पीने के क्या फायदे?, खाली पेट गर्म पानी पीने से क्या फायदा? सुबह खाली पेट गर्म पानी कितना पीना चाहिए? सोते समय गर्म पानी पीने से क्या होता है? क्या गर्मी में गर्म पानी पीना चाहिए? गर्मी के मौसम में कितना पानी पीना चाहिए? शरीर में पानी की कमी कैसे पूरा करें? शरीर में पानी की कमी से क्या होता है? शरीर में पानी के क्या कार्य है? शरीर के लिए जल क्यों उपयोगी है? क्या गर्म पानी से वजन कम होता है? डिहाइड्रेशन से क्या होता है? इस आर्टिकल में आपको इन सभी प्रश्नों का जवाब मिलेगा, तो इसलिए इस आर्टिकल कल अंत तक पढ़े।

पानी पीने के फायदे
पानी पीने के फायदे

विषय सूची

पानी पीने के फायदे संबंधित जानकारी | Pani Pine Ke Fayade In Hindi

1. गर्म पानी कब पीना चाहिए?

हमेशा सलाह दी जाती है कि सुबह उठकर हल्का गर्म पानी (Light hot water) पीना चाहिए। गर्म पानी सभी शारीरिक कार्यों के सुचारू रूप से चलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि ठंडा पानी कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों (Nutrients) से रहित होता है। एक गिलास गर्म पानी सोने से पहले पीने से स्वास्थ्य (health) और सौंदर्य (charm) को फायदा होता है।

2. सुबह गर्म पानी पीने के क्या फायदे?

रोजाना गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) तेज होता है। पानी पीने से एसिडिटी (acidity) हटती है, क्योंकि पानी पेट साफ रखता है। सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुना पानी (Lukewarm water) कब्ज को जड़ से खत्म कर देता है। पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है।

3. खाली पेट गर्म पानी पीने से क्या फायदा?

गर्म पानी से छोटी-छोटी बीमारियां खुद ही दूर हो जाती हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि रोज सुबह एक ग्लास गर्म पानी पीने से पेट संबंधी बीमारियां जैसे- गैस, कब्ज (Constipation) और पाचन संबंधी बीमारियां (Digestive diseases) आसानी से दूर होती हैं साथ ही पेट में जलन की समस्या भी दूर होती है।

4. सुबह खाली पेट गर्म पानी कितना पीना चाहिए?

सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी पीना अच्छा होता है। इसे अपनी आदत में शामिल करें। इससे पेट साफ रहता है। पानी पीने से स्किन में रूखापन (Skin dryness) नहीं होता।

5. सोते समय गर्म पानी पीने से क्या होता है?

रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना नींद और मूड को बेहतर करने में मदद करता है, जिससे डिप्रेशन (depression) और चिंता की समस्या कम होती है। टॉक्सिंस (Toxins) को निकालता है। गर्म पानी शरीर के आंतरिक तापमान (Internal temperature) को बढ़ाता है और पसीना पैदा करता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) बेहतर होता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिंस (Toxins) से छुटकारा मिलता है।

6. क्या गर्मी में गर्म पानी पीना चाहिए?

डॉक्टर कहते हैं गर्म पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन गिलास गर्म पानी से शरीर के कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। सिर्फ सर्दी में ही नहीं बल्कि गर्मी में भी हल्का गुनगुना पानी (Lukewarm water) शरीर के लिए फायदेमंद होता है। गर्म पानी का सेवन Nervous system में जमा फैट को बाहर निकालता है।

7. गर्मी के मौसम में कितना पानी पीना चाहिए?

गर्मी के मौसम में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की जरूरत होती है। गर्मी के मौसम में शरीर को सबसे ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप कम पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं, साथ ही डिहाईड्रेशन (Dehydration) होने की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है।

8. शरीर में पानी की कमी कैसे पूरा करें?

गर्मियों में रोजाना कम से कम एक कटोरी दही या छाछ का सेवन ज़रुर करें। दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया (Bacteria) शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं साथ ही दही के सेवन से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। Excercise या जिम के दौरान शरीर से बहुत अधिक मात्रा में पसीना निकलता है जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट (Electrolyte) की कमी हो जाती है।

9. शरीर में पानी की कमी से क्या होता है?

दिल में भारीपन महसूस हो सकता है और सांस की गति बढ़ सकती है। शरीर में पानी की कमी होने पर खून का प्रवाह बाधित होता है। इस कारण सभी अंगों तक सही मात्रा में blood पहुंचाने के लिए हमारे दिल को पंपिंग के दौरान अधिक मेहनत करनी होती है, इस कारण दिल से जुड़ी दिक्कतें होने की आशंका बढ़ जाती है।

10. शरीर में पानी के क्या कार्य है?

पानी न सिर्फ मनुष्य की बाहरी सफाई के लिए ज़रूरी है बल्कि शरीर के अन्दर (Inside the body) की सफाई के लिए भी पानी बेहद आवश्यक है. पूरे शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) पहुंचाने का काम भी पानी ही करता है।

11. शरीर के लिए जल क्यों उपयोगी है?

60% हिस्सा शरीर में पानी का होता है। इसलिए पानी शरीर के लिए जरूरी है। शरीर में तरल पदार्थों का उपयोग पाचन, लार का निर्माण (Manufacture of saliva), पोषक तत्त्वों (Nutrients) का वहन और शरीर का तापमान (body temperature) बनाए रखने में होता है। पानी पीने से त्वचा हाइड्रेटेड (Skin hydrated) बनी रहती है. जबकि कम पानी पीने से त्वचा की नमी उड़ जाती है और यह रूखी-बेजान (Dry-lifeless) हो जाती है। अगर आपकी हड्ड‍ियों में और जोड़ों में दर्द रहता है तो हो सकता है कि आप कम मात्रा में पानी पीते हों.

12. क्या गर्म पानी से वजन कम होता है?

2003 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, गर्म पानी पीने से वजन घटाने की प्रक्रिया बढ़ सकती है. भोजन से पहले 500 मिलीलीटर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) में 30 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है. गर्म या गुनगुना पानी (Lukewarm water) रोजाना सुबह या दिन भर पीने से तीन तरह से वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद मिल सकती है.

13. डिहाइड्रेशन से क्या होता है?

निर्जलीकरण को अंग्रेजी में डिहाइड्रेशन (Dehydration) कहते हैं, शरीर में पानी की कमी का परिणाम होता है। यह स्थिति तब पैदा होती है, जब शरीर से निकलने वाले पानी (पसीना – Sweat, मल – Stool या मूत्र – Urine के रूप में) की मात्रा दिनभर में ली जाने वाली पानी की मात्रा से अधिक हो जाती है।

इसे भी पढ़े:

दोस्तों इस आर्टिकल मैं आपको बताया हूँ – Pani Pine Ke Fayade In Hindi | Benefits Of Drinking Water In Hindi गर्म पानी कब पीना चाहिए?, सुबह गर्म पानी पीने के क्या फायदे?, खाली पेट गर्म पानी पीने से क्या फायदा? सुबह खाली पेट गर्म पानी कितना पीना चाहिए? सोते समय गर्म पानी पीने से क्या होता है? क्या गर्मी में गर्म पानी पीना चाहिए? गर्मी के मौसम में कितना पानी पीना चाहिए? शरीर में पानी की कमी कैसे पूरा करें? शरीर में पानी की कमी से क्या होता है? शरीर में पानी के क्या कार्य है? शरीर के लिए जल क्यों उपयोगी है? क्या गर्म पानी से वजन कम होता है? डिहाइड्रेशन से क्या होता है? आशा हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया हैं। इसे अपने दोस्तों रिस्तेदारों के साथ शेयर करे, नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दे। अगर कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट में पूछे। धन्यवाद

- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close