होमसामान्य ज्ञानपराली क्या है? | किसान पराली क्यों जलाते हैं? | Parali Kya...

पराली क्या है? | किसान पराली क्यों जलाते हैं? | Parali Kya Hai? | Kisan Parali Kyon Jalate Hai?

हेल्लो दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं – पराली क्या हैं? – Parali Kya Hai? किसान पराली क्यों जलाते हैं? Kisan Parali Kyon Jalate Hai? पराली जलाने से क्या होता है? पराली जलाने में कौन सी धारा लगती है? पराली जलाने पर कितना जुर्माना है? तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं क्योंकि इस आर्टिकल में पराली से संबंधित जानकारी पढ़ने को मिलेगा। आगे पूरी आर्टिकल जरूर पढ़े:-

पहले हम यह जानते हैं कि  पराली क्या है? या पराली का क्या अर्थ है? / पराली किसे कहते हैं? फिर आगे पराली से संबंधित FAQ जानेंगे।

Parali Kya Hai, किसान पराली क्यों जलाते हैं, पराली जलाने से क्या होता है
पराली क्या है?

पराली क्या है? | Parali Kya Hai?

धान की फसल (Paddy Crop) के कटने बाद बचा बाकी हिस्सा होता है जिसकी जड़ें धरती में होती हैं, उसे पराली (Parali) कहते हैं।

FAQ:-

  1. किसान पराली क्यों जलाते हैं? | Kisan Parali Kyon Jalate Hai?

    पंजाब और हरियाण (Punjab And Hariyana) में फसल पकने के बाद किसान फसल का ऊपरी हिस्सा काट लेते हैं क्योंकि वही काम का होता है बाकी अवशेष होते हैं जो किसान के लिए बेकार होते हैं। आजकल देश में धान की फसल की कटाई जल्दी और आसान करने के लिए हार्वेस्टर मशीन (Harvester machine) से किया जाता हैं। पंजाब और हरियाण में मशीनें धान का सिर्फ उपरी हिस्सा काटती हैं और और नीचे का हिस्सा पहले से ज्यादा बचता है। अक्टूबर और नवम्बर महीना में उन्हें अगली रबी की फसल जैसे – गेहूं और अन्य फसल बुबाई के लिए खेत खाली करने होते हैं। पराली को जमीन से काटने की बजाय किसान अपना समय बचाने के लिए उस सूखी पराली को आग लगा दी जाती है।

  2. पराली जलाने से क्या होता है? | Parali Jalane Se Kya Hota Hai?

    पराली जलाने से मुख्य तौर पर वायु प्रदूषण बढ़ता है। वायु में उपस्थित धुएं से आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी होती है।
    पराली जलाने से राख पैदा होता है और खेत की मिटटी में पाया जाने वाला राइजोबिया बैक्टीरिया (Rhizobia Bacteria) भी मर जाता है। राइजोबिया बैक्टीरिया का कार्य क्या हैं? राइजोबिया बैक्टीरिया (Rhizobia Bacteria) पर्यावरण की नाइट्रोजन को जमीन में पहुंचाता है जिससे खेत की पैदावार क्षमता बढ़ती है। लेकिन इस बैक्टीरिया के मरने से मिट्टी की गुणवत्ता में कमी आती है। और फसलों की पैदावार कम हो जाती है।
    पराली जलाने से पराली जलाने से केंचुआ भी मर जाता है और जैसा कि सभी जानते हैं केंचुआ को किसानों का दोस्त कहा जाता है क्योंकि यह मिट्टी को भुरभुरा बनाता है जिससे उसकी उर्वरक शक्ति बढती है। राइजोबिया बैक्टीरिया (Rhizobia Bacteria) मर जाने से किसानों को खेती में नाइट्रोजन वाली खाद ज्यादा मात्रा में डालनी पड़ती है और केंचुआ मर जाने से मिट्टी की उर्वरक शक्ति बढ़ाने के लिए खाद डालना पड़ता हैं। जिससे खेती की लागत बढ़ जाती है और किसान को मिलने वाला मुनाफा घाट जाती है।

  3. पराली जलाने में कौन सी धारा लगती है? | Parali Jalane Me Kaun Si Dhara Lagta Hai?

    खेत में धान की पराली जलाना (Parali Jalana) भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 188 के तहत गैरकानूनी है। इस धारा के तहत दोषी पाए जाने पर छह महीने का कारावास 15 हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान है।

  4. पराली जलाने पर कितना जुर्माना है? | Parali Jalane Par Kitna Jurmana Hai?

    पराली जलाने (Parali Jalane) पर दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ जुर्माना, सरकारी सुविधाओं (Government facilities), अनुदान (Subsidy) आदि से वंचित करने के साथ ही नियमानुसार कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। बयान में कहा गया है कि दो एकड़ से कम रकबे के किसान या उससे संबंधित अन्य व्यक्ति या व्यक्तियों द्वारा पराली जलाने (Parali Jalane) की घटना की तस्दीक होने पर 2500 रुपये जुर्माना वसूल किया जाएगा।

  5. पराली को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं?

    पराली को अंग्रेजी में Stubble बोलते हैं?

पराली के समस्या का समाधान क्या हो सकता है?

पराली की समस्या बहुत पुरानी नहीं है। हार्वेस्टर मशीन आने से पहले धान के फसल को जड़ से कटाई होती थी, तो पराली बहुत कम बचता था। लेकिन अब ज्यादा बचत हैं। इसलिए पराली के समस्या से बचने के लिए कुछ बिंदु नीचे दिया गया हैं जो कारगर साबित हो सकता है।यदि धान की फसल पूरी तरह जड़ से काटी जाए तो आधा कटा हुआ धान ही नहीं होगा तो फिर किसानों के पास जलाने के लिए पराली ही नहीं होगी।

आजकल ऐसे तकनीकी भी विकसित हो चुका है कि पराली का सदुपयोग किया जा रहा है जैसे – सीट (seat) बनाने के लिए।

समय के साथ साथ बढ़ते टेक्नोलॉजी में इस फसल के अवशेषों को बड़े बड़े बंडलों में बाँध सकतीं है ऐसा मशीन बन चुका है। जिनको बाद में विद्युत उत्पादन (electricity production) के लिए थर्मल प्लाटों (Thermal plots) को बेचकर पैसे कमाए जा सकते हैं।

धान की फसल की पराली को गड्ढों में भरकर पानी डालकर गलाया जा सकता है। जिससे कि कम्पोस्ट खाद (Compost manure) बनायी जा सकती है जो कि खेतों में खाद के रूप में उपयोग की जा सकती है।

इसे भी पढ़े:-

दोस्तों इस आर्टिकल मैं आपको बताया हूँ – पराली क्या हैं? – Parali Kya Hai? / पराली का क्या अर्थ है? / पराली किसे कहते हैं? किसान पराली क्यों जलाते हैं? Kisan Parali Kyon Jalate Hai? पराली जलाने से क्या होता है? Parali Jalane Se Kya Hota Hai, पराली जलाने में कौन सी धारा लगती है? Parali Jalane Me Kaun Si Dhara Lagta Hai, पराली जलाने पर कितना जुर्माना है? Parali Jalane Par Kitna Jurmana Hai? पराली को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं? आशा हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया हैं। इसे अपने दोस्तों रिस्तेदारों के साथ शेयर करे, नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दे। अगर कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट में पूछे।

- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close